Wednesday 17 August 2016

पड़ोसी पाकिस्तान को मिला एक और कड़ा संदेश

भारत ने ठुकराई कश्मीर पर 'विशेष वार्ता' की पेशकश

  

 कूटनीतिक स्तर पर पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका देते हुए भारत ने कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की उसकी पेशकश ठुकरा दी     है. हाल ही पाकिस्तान ने भारत को 'कश्मीर मुद्दे पर विशेष वार्ता' का प्रस्ताव दिया था. भारत ने इसका आधि‍कारिक जवाब सौंप दिया  है.सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त ने इस्लामाबाद में पाक के विदेश सचिव से मुलाकात की है. उन्होंने उन्हें    पेशकश पर भारत का जवाब सौंपा है. जिसमें प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया है.
 बता दें कि पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने सोमवार को इस्लामाबाद में भारत से हाई कमिश्नर गौतम बंबेवाला को  बुलाकर विदेश सचिव एस जयशंकर के लिए एक चिट्ठी दी. इस चिट्ठी में जयशंकर को इस्लामाबाद आकर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर  बात करने का न्योता दिया गया. यही बयान विदेश मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज  ने दिया था. हालांकि ये न्योता तब दिया गया है जब भारत ये साफ कर चुका है कि कश्मीर पर पाकिस्तान से कोई बात होगी तो वो  पीओके पर होगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस्लामाबाद में आयोजित सार्क सम्मलेन में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया.
पीएम मोदी और राजनाथ ने दिया करारा जवाब
इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस्लामाबाद में आयोजित सार्क सम्मेलन में शि‍रकत की थी और पाक को उसके घर में माकूल जवाब दिया था. आतंकवाद पर पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाने के बाद सिंह वहां से बिना भोजन किए लौट आए थे. जबकि इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वदलीय दल बैठक में साफ शब्दों में कहा था कि पाकिस्तान अब जब भी बात होगी तो वह कश्मीर नहीं, बल्कि‍ पीओके यानी पाक अधि‍कृत कश्मीर को लेकर होगी.
पीएम मोदी ने इसके साथ ही यह भी कहा था कि सिर्फ कश्मीर ही नहीं, बल्कि‍ पीओके भी भारत का हिस्सा है. पीएम ने लाल किले की प्राचीर से कहा था कि पड़ोसी को लेकर अब नीति बदलने की जरूरत है.

No comments:

Post a Comment